Tata Nexon to be first car to get turbo CNG:फर्स्ट लुक आया सामने !

Telegram Group Join Now

Tata Nexon to be first car to get turbo CNG: Tata Nexon SUV में जल्दी ही विभिन्न पावरट्रेन विकल्पों का पूरा सेट लॉन्च होने वाला है, क्योंकि टाटा मोटर्स ने भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में सीएनजी पावरट्रेन के साथ भारत की सबसे अधिक बिकने वाली एसयूवी को प्रदर्शित करने का इंतजाम किया है। आधिकारिक लॉन्च से पहले, कंपनी ने बताया है कि Nexon iCNG मॉडल कैसा होगा और इसमें ट्विन-सिलेंडर तकनीक शामिल की जाएगी। इस इवेंट में प्रदर्शित होने वाला Nexon CNG संस्करण कॉन्सेप्ट फॉर्म में होगा। हालांकि, इसकी छवियों से पता चलता है कि Nexon CNG को रीसेंट फेसलिफ्ट में किए गए सभी नवीनतम डिज़ाइन बदलों के साथ अपडेट किया गया है।

Tata Nexon to be first car to get turbo CNG

नेक्सॉन सीएनजी का सबसे बड़ा अपडेट यह है कि यह भारत की पहली कार बन जाएगी जो टर्बोचार्ज्ड सीएनजी पावरट्रेन का इस्तेमाल करेगी। कंपनी ने बताया है कि नेक्सॉन iCNG को 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन से चलाया जाएगा। इस इंजन से कार 118 bhp की पावर और 170 Nm के पीक टॉर्क को पैदा कर सकती है। सीएनजी वर्जन की पावर आउटपुट की जानकारी अभी तक उपलब्ध नहीं है। यह इंजन मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ या ऑटोमैटिक यूनिट के साथ आ सकता है।

Tata Nexon to be first car to get turbo CNG
—Tata Nexon to be first car to get turbo CNG

टाटा नेक्सॉन सीएनजी गाड़ी ने कार निर्माता की ट्विन-सिलेंडर तकनीक का उपयोग करने का निर्णय लिया है, जो पहले अल्ट्रोज़ हैचबैक मॉडल में प्रस्तुत किया गया था और बाद में पंच सीएनजी में भी शामिल किया गया था। इस तकनीक में, एक बड़े सिलेंडर की बजाय, दो छोटे सिलेंडर्स का उपयोग किया जाता है, जो समान क्षमता देने में मदद करते हैं। इससे टाटा मोटर्स को पीछे की ओर अधिक जगह बनाने में सहायक होता है। नेक्सॉन सीएनजी में प्रत्येक सिलेंडर का आकार 30 लीटर होगा।

नेक्सॉन सीएनजी का नया मॉडल पिछले साल के त्योहारी सीजन में लॉन्च किये गए फेसलिफ्ट के समान दीखता है और इसका डिज़ाइन काफी आकर्षक है। इसमें पहले से ही प्रस्तुत डिज़ाइन में कुछ बदलाव हुए हैं, जो इसे और भी मॉडर्न बनाते हैं।

इसमें नया फ्रंट फेस है जिसमें टाटा के नए सिग्नेचर एलईडी डीआरएल और कनेक्टेड एलईडी लाइटबार हैं। फॉगलैंप केसिंग के साथ नई हेडलाइट्स और नई ग्रिल भी हैं। पीछे भी नए डिज़ाइन के कनेक्टेड एलईडी टेललाइट्स हैं। इससे गाड़ी का समग्र लुक बहुत आकर्षक है।

टाटा मोटर्स ने अब तक नेक्सॉन सीएनजी के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है।लेकिन उम्मीद है कि यह इस साल के कुछ समय बाद में हो सकता है। इसे मारुति सुजुकी ब्रेज़ा सीएनजी के साथ मुकाबला करने की उम्मीद है। यदि टाटा नेक्सॉन सीएनजी का लॉन्च होता है, तो इसकी प्रारंभिक शोरूम मूल्य 10 लाख रुपये के आस-पास हो सकती है।

अन्य समाचार देखें: